Shorthand

Shorthand क्या है ?

Shorthand को हिंदी में आशुलिपि कहते हैं जिसमें general writing की expectation faster speed से लिखा जा सकता है इसमें small symbols का use किया जाता है जो कि तेज गति से write के लिए use में ली जाती है इंसान के बोलने तक की speed को shorthand के द्वारा तेज गति से लिखा जा सकता है shorthand, आशुलिपि और steno एक ही होती है। आशुलिपि में लिखने की verb आशुलेखन (Stenography) कहलाती है इसे लिखने वाले को हम स्टेनोग्राफर या आशुलिपिक कहते हैं।

 इसके बारे में very few people को पता होगा कि यह language common words को fast pace से write के लिए काम में ली जाती है। most journalists इस most journalists इस language का उपयोग करते हैं क्योंकि shorthand तेज गति से लिखने के लिए सबसे ज्यादा अच्छी language है shorthand का उपयोग government offices में भी होता है इसलिए shorthand learn करने वाले लोगों को government Job के लिए आशुलिपिक पद पर apply जरूर करना चाहिए क्योंकि इस post पर Very few people apply करते हैं।

Stenography कितने प्रकार के होते हैं?

वैसे तो स्टेनोग्राफी few type की होती है परन्तु main two types के होती है-

  1. हिंदी स्टेनोग्राफर जो कि हिंदी भाषा को तेज गति से स्टेनों में लिख सकते हैं।
  2. अंग्रेजी स्टेनोग्राफर जो कि अंग्रेजी भाषा को तेज गति से स्टेनों में लिख सकते हैं।

 Shorthand को अन्य किन-किन नामों से जाना जाता है?

Shorthand को आशुलिपि, संकेत लिपि, शीघ्रलेखन या त्वरालेखन भी कहते हैं।

Stenography और Typing में क्या Difference है?

  • Stenography पेन्सिल की मदद से कॉपी पर लिखी जाती है और Typing Computer पर Keyboard द्वारा Type की जाती है।
  • Stenographer बनने के लिए 100WPS शब्द per minutes की speed pass करना आवश्यक होता है।
  • एक कुशल Stenographer बनने के लिए उस विषय की भाषा का व्याकरण(Grammer)ज्ञान होना बहुत आवश्यक है।

स्टेनोग्राफर पद पर Candidate’s का Selection in general दो चरणों में होता है पहले चरण में written exam ली जाती है उसके बाद दूसरे चरण में Candidate’s को Typing Test के लिए बुलाया जाता है दोनों ही चरण पास करने वाले Candidate’s का Selection final होता है।

स्टेनोग्राफर कैसे बने ?

स्टेनोग्राफर post पर आए दिन बहुत से Government institution में jobs निकलती रहती है, कहीं-कहीं पर इस post के लिए educational qualification 12वीं पास मांगते है तो कहीं-कहीं पर Graduation किए Candidate’s ही apply के is eligible होते है, ये विभाग पर निर्भर करता है कि कहां शैक्षिक योग्यता क्या मांगी जाती है हालांकि Stenographer पद पर आवेदन करने के लिए Educational Qualification से ज्यादा जरूरी है Shorthand और Typing की जानकारी होना।

     जहां तक आयु सीमा की बात है तो इन पद के लिए 18 से 40 साल तक के Candidate’s आवेदन कर सकते है, हालांकि ये  age limit vacancy पर निर्भर करती है।

     स्टेनोग्राफर पद पर निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन की Eligibility post के हिसाब से होती है लेकिन मोटे तौर पर ये qualification मांगी जाती है हिंदी स्टेनोग्राफर पद के लिए Typing Speed  25 शब्द प्रति मिनट और शॉर्टहैंड 80 शब्द प्रति मिनट होना चाहिए वहीं English Stenography की बात करे तो Typing Speed 30 शब्द प्रति मिनट और शॉर्टहैंड 100 शब्द प्रति मिनट होना चाहिए।

Stenography का भविष्य क्या है?

Stenography पद पर आए दिन बहुत से government departments में इस पद के लिए vacancy निकलती रहती है।

स्टेनोग्राफी का स्कोप क्या है?

देश में स्टेनोग्राफर के पद Courts, Government Offices, Ministries, Railways व अन्य departments में होते हैं। स्टेनोग्राफर का course करने के लिए कठिन परिश्रम की आवश्यकता होती है। स्टेनोग्राफर का काम एक Typist की तरह होता है। परन्तु यह Typist से अधिक कौशल वाला होता है इसमें अधिक तेजी से शब्दों को लिखना होता है अर्थात् बोलने की Speed से शब्दों को लिखना होता है स्टेनोग्राफर का काम शब्दों को शॉर्टहैंड करना भी होता है। शॉर्टहैंड एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें शब्दों को शार्ट रूप में लिखा जाता है।

P.R.O क्या है?

PRO का Full Form Public Relations Officer (जनसंपर्क अधिकारी) होता है। PRO railway की एक पोस्ट होती है।

Offline Stenography Course कहाँ से करे?

कानपुर में Stenography course करने के लिए आप हमारे सागर प्रशिक्षण संस्थान आ सकते हैं जो कि 9 नं क्रासिंग और बर्रा 2 के पास स्थित है। Online Course करने के लिए हमारे संस्थान के मो. नं.(8181050066) पर सम्पर्क करें।

Related Posts

best o level institute in kanpur

Kanpur Best Institute “Sagar Prashikshan Sansthan” Start Charting Success : Your Roadmap through the O Level Program

Kanpur में, education rich cultural विरासत से मिलती हैं, यहाँ Sagar Prashikshan Sansthan academic excellence के sign के रूप में stand है जोकि O Level Course के…

Best Stenography institute in Kanpur

Advanced Steganographic Course: Taking Hidden Messaging to the Next Level Stenography with Best Institute in Kanpur

Cyber Security और data privacy के लगातार advanced हो रहे landscape में, जानकारी secure करने के लिए advanced technologies की मांग कभी भी इतनी important नहीं रही…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *